Home face Winter face skin care tips in Hindi – ठण्ड में त्वचा की...

Winter face skin care tips in Hindi – ठण्ड में त्वचा की देखभाल के नुस्खेWinter-face-skin-care-tips-300x225@2x

 

तैलीय त्वचा (Oily skin) वाले लोगों के लिए ठण्ड का मौसम काफी अच्छा होता है, क्योंकि इस समय उन्हें अपने चेहरे का अतिरिक्त तेल दूर करने के लिए इसे बार बार धोना नहीं पड़ता। पर जिनकी त्वचा रूखी और सामान्य है, ठण्ड में उनके सामने त्वचा की कई समस्याओं, जैसे त्वचा के रूखे धब्बे (dry skin spots), त्वचा का पपड़ीदार बनना (Flaking)तथा सूखेपन की वजह से खुजली और जलन का सामना करना पड़ता है। ठण्ड में चलने वाली हवा में नमी का अभाव होता है, और ठन्डे तापमान के साथ मिश्रित होकर यह आपकी त्वचा से भी नमी को छीन लेती है। त्वचा के रूखेपन की वजह से ही झुर्रियां (Wrinkles)पैदा होती हैं, और इसलिए इस समस्या से निजात पाना काफी आवश्यक है। अच्छी बात यह है कि आप बिना पार्लर जाए भी इस समस्या से मुक्ति पा सकते हैं। नीचे कुछ नुस्खे दिए जा रहे हैं, जो ठण्ड में आपकी त्वचा की देखभाल करने में काफी मदद करेंगे।

 

हाइड्रेट रहें (Stay hydrated)

यह सबसे पहल और सबसे महत्वपूर्ण नुस्खा है, जिसकी मदद से आपकी त्वचा कड़ाके की ठण्ड के समय भी बेहतरीन स्थिति में रहेगी। सारे दिन पर्याप्त मात्रा में तथा नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें। इसके अलावा सुबह उठते ही एक गिलास पानी पीना अपनी रोज़ की आदत बना लें। हमारे नींद पूरी करने के लम्बे समय में शरीर काफी मात्रा में पानी खो देता है, अतः सुबह उठते ही इसे हाइड्रेट करना काफी आवश्यक है।

फेस वाश की जगह क्लींजिंग मिल्क का प्रयोग (Replace your face wash for cleansing milk)

ठण्ड में त्वचा के रूखे हो जाने पर आपका अपनी त्वचा की देखभाल के लिए यह परिवर्तन करना काफी ज़रूरी है। फेस वाश त्वचा से गन्दगी के अलावा आवश्यक तेल भी निकाल लेते हैं, और इसीलिए ठण्ड में इनका प्रयोग करना अच्छा नहीं होता। क्लींजिंग मिल्क का निर्माण आपकी रूखी त्वचा को ध्यान में रखते हुए ही किया जाता है, और इसलिए ये त्वचा की प्राकृतिक नमी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते। ऐसे क्लींजिंग मिल्क का चुनाव करें, जो हर्बल फार्मूलेशन (herbal formulation)से बना हो।

एक्सफोलिएट करना ना भूलें (Do not forget to exfoliate)

आपकी त्वचा को ठण्ड के मौसम में भी एक्सफोलिएट किये जाने की ज़रुरत है। अगर त्वचा की ऊपरी परत से मृत कोशिकाओं (dead skin cells)को ना निकाला गया, तो चाहे आप त्वचा पर कितने भी मॉइस्चराइज़र्स (Moisturisers) का प्रयोग कर लें, त्वचा सूखी ही बनी रहती है। अतः त्वचा को हफ्ते में कम से कम दो बार एक्सफोलिएट(Exfoliate) अवश्य करें। इसके लिए एक सौम्य स्क्रबर (mild scrubber)का प्रयोग करें, जो अगर घर में ही बना हो तो और भी ज़्यादा अच्छे परिणाम सामने आते हैं।

 

ठण्ड में टोनिंग से परहेज़ करें (skip toning during winter)

अगर आपकी त्वचा रूखी है और अपनी त्वचा को अच्छी स्थिति में रखने के लिए आप क्लींजिंग (cleansing), टोनिंग (toning) तथा मॉइस्चराइसिंग (moisturizing) का इस्तेमाल करती हैं, तो यह समय टोनिंग को नज़रअंदाज़ करने का है। रूखी त्वचा को ठण्ड में नियमित टोनिंग की ज़रुरत नहीं होती। अगर आप किसी टोनर का इस्तेमाल कर रही हैं, तो ध्यान रखें कि यह अल्कोहल आधारित (alcohol based) ना हो, क्योंकि इससे त्वचा और भी ज़्यादा रूखी हो जाती है। ठण्ड में अगर आप टोनिंग करना ही चाहती हैं, तो इसके लिए शुद्ध गुलाबजल (pure rose water)का प्रयोग करें।

त्वचा को मॉइस्चराइस करें (Moisturize)

ठण्ड में अपने चेहरे को बार बार मॉइस्चराइस करते रहें, क्योंकि यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड (Hydrated) रखने का और ठण्ड से होने वाले सूखेपन से बचाने का काफी प्रभावी तरीका है। अपनी त्वचा के अनुसार किसी मॉइस्चराइज़र (moisturizer) का चुनाव करें। अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो शे बटर (Sheabutter) तथा लेनोलिन (lanolin)आधारित मॉइस्चराइज़र्स, जो कि काफी गाढ़े होते हैं और त्वचा को पर्याप्त नमी प्रदान कर सकते हैं, का चुनाव करें। अगर आपकी त्वचा सामान्य (normal) है तो विटामिन इ आधारित क्रीम्स (Vitamin E based creams) आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं। तैलीय त्वचा (Oily Skin) वाले लोगों के लिए ठण्ड में स्किन लोशन्स (skin lotions) अच्छे रहेंगे। त्वचा की ज़रुरत के अनुसार इसे दिन में 3 या इससे ज़्यादा बार मॉइस्चराइस करते रहें।

 

एक अच्छी नाईट क्रीम लगाएं (Use a proper night cream)

सारे साल त्वचा पर नाईट क्रीम लगाना एक अच्छी आदत है, परन्तु ठण्ड के वक़्त यह एक ज़रुरत बन जाती है। ठण्ड के लिए नाईट क्रीम ऐसा होना चाहिए जो काफी गाढ़ा हो, तथा रात भर के लिए त्वचा को पर्याप्त पोषण (Nourishment) दे सकें। अतः एक अच्छे क्वालिटी (Quality) का उत्पाद ही खरीदें।

 

.

Similar articles

Leave a Reply