Home NATURAL SKIN CARE Skin Gora for miṇṭa (Mentha Arvensis) Face Pack

त्वचा को गोरा बनाने के लिए मिंट (पुदीना) का फेस पैक| Skin Gora for miṇṭa (Mentha Arvensis) Face Pack.

minta  for glowing skin

मिंट का स्वाद मसालेदार होने के साथ तीखा भी होता है। इस छोटी सी हर्ब (जडी बूटी) में कई औषधीय गुण होते हैं तथा लगभग प्रत्येक व्यंजन में इसका उपयोग किया जाता है। कई वर्षों से विशेषज्ञ सौंदर्य उत्पादों में मिंट का उपयोग करने की सलाह दे रहे हैं क्योंकि इसमें त्वचा को सुधारने का गुण होता है। मिंट का जूस बालों के लिए भी बहुत स्वास्थ्यप्रद्र है।

मिंट का जूस बालों की वृद्धि में सहायक होता है तथा सिर की त्वचा से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है। आज सौंदर्य विशेषज्ञ दावा करते हैं कि जब मिंट का उपयोग त्वचा पर किया जाता है तो यह त्वचा को गोरा बनाता है तथा गंदे दिखने वाले दाग धब्बों को दूर करता है। हालाँकि मिंट तीखा होता है और इसके कारण खुजली हो सकती है। अत: आपको सलाह दी जाती है कि इसे किसी ठंडक पहुँचाने वाले घटक जैसे खीरे या ग्रीन टी के साथ मिलकर उपयोग में लायें। यदि आप शीघ्रता से परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो मिंट फेस पैक का उपयोग महीने में कम से कम दो बार करना चाहिए।

मिंट फेस पैक बनाने की इस आसान विधि और प्रक्रिया को देखें जो आपकी त्वचा की रंगत को निखारता है बल्कि आपको गोरा और सुन्दर बनाता है।
सामग्री: मिंट की पत्तियां – 200 ग्राम (पेस्ट)
खीरा – 1(पेस्ट)
ग्रीन टी – 1 कप
दही –3 टेबलस्पून
नीबू – 1(रस)

एक कटोरे में मिंट की पत्तियों का पेस्ट लें। इसमें खीरे का पेस्ट और दही मिलाएं। अब इस मिश्रण में नीबू का रस डालें तथा अच्छे से मिलाएं। इसे 20 मिनिट तक ठन्डे स्थान पर रखें।

उपयोग करने की विधि: ठन्डे पानी से चेहरा अच्छी तरह धोएं। चेहरे से धूल और अतिरिक्त तेल को साफ़ करने के लिए होम मेड फेस वॉश का उपयोग करें। चेहरा धोकर उसे हलके हाथों से सुखा लें। अब मिंट पैक को चेहरे पर एक समान लगायें। पहले पतली परत लगायें तथा इसे सूखने दें। जब यह सूख जाए तो दूसरी परत लगायें और इसे 20 मिनिट तक लगा रहने दें।

जब पैक पूर्ण रूप से सूख जाए तो इसे खींचकर निकालने का प्रयत्न करें। पैक निकालने के बाद गुनगुने ग्रीन टी से चेहरे को धोएं। इसके बाद चेहरा पोछें नहीं, ग्रीन टी को त्वचा पर ही सूखने दें। 20 मिनिट बाद चेहरे को सादे पानी से धो डालें।

त्वचा के गोरेपन के लिए महीने में दो बार मिंट पैक का उपयोग करें। यह पैक त्वचा के संक्रमण को भी दूर रखता है। मिंट त्वचा को राहत पहुंचाता है तथा आगे त्वचा को होने वाले खतरों से भी रक्षा करता है। त्वचा को गोरा बनाने के लिए यह एक सर्वोत्तम हर्ब है।

.

Leave a Reply