Home hair Multani mitti for hair care

Multani mitti for hair care – बालों की देखभाल के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे

मुल्तानी मिट्टी एक प्राकृतिक उत्पाद है। इसके अंदर बिना किसी साइड इफेक्ट्स (side effects) के त्वचा की अशुद्धियों को निकालने के गुण होते हैं। आजकल के धूल और प्रदूषण से भरे वातावरण में स्वस्थ और सुन्दर बाल पाना काफी मुश्किल काम है। परन्तु मुल्तानी मिट्टी की सहायता से बालों की हर समस्या से लड़ा जा सकता है। नीचे बालों पर मुल्तानी मिट्टी के फायदों के बारे में बताया गया है।

 

लंबे बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे (Benefits for hair)

  • मुल्तानी मिट्टी बालों को जड़ से मज़बूत बनाती है।
  • यह सिर के उस भाग पर रक्त का संचार दुरुस्त करती है जहां पर आपके बाल उगते हैं।
  • इसका अकेले इस्तेमाल किये जाने पर यह बालों के एक बेहतरीन कंडीशनर (conditioner) के रूप में काम करती है, परन्तु बालों की विभिन्न समस्याओं जैसे दोमुंहे बाल, डैंड्रफ, एक्ने (dandruff, acne) आदि से लड़ने के लिए इसे अन्य उत्पादों के साथ मिश्रित किया जा सकता है।
  • यह बालों तथा सिर की त्वचा से टॉक्सिन्स (toxins) निकालने में सहायता करती है। इसमें सिर की तैलीय त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालने का गुण भी होता है।
  • यह काफी सौम्य होती है और इसीलिए इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते। यह त्वचा को भी किसी भी तरह से हानि नहीं पहुंचाती।
  • मुल्तानी मिट्टी जड़ों को पोषण देकर तथा बालों के फॉलिकल्स (follicles) को सुरक्षित रखकर उन्हें झड़ने से बचाती है।

बालों के लिये मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग – मुल्तानी मिट्टी के प्राकृतिक पैक्स (Natural hair packs with Multani mitti)

मुलतानी मिट्टी का उपयोग – रूखे बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti for dry hair)

मुल्तानी मिट्टी, शहद और दही का मिश्रण बालों को पोषण तथा नमी प्रदान करता है। दही बालों को झड़ने से रोकता है तथा आपके बालों को डैंड्रफ से मुक्त और चमकदार बनाता है। 4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 चम्मच शहद, आधा कप दही तथा एक चम्मच नींबू का रस लें। इन सारे पदार्थों को अच्छे से एक पात्र में मिश्रित करें। इस मिश्रण को अपने बालों पर अच्छे से लगाएं तथा आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को एक सौम्य शैम्पू (shampoo) से धो दें।

मुलतानी मिट्टी का उपयोग – दोमुंहे बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का पैक (Mutlani mitti pack for split ends)

4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और दो चम्मच दही लें। इस पैक को लगाने से पहले सिर में अच्छे से जैतून के तेल (olive oil) से मालिश करें और सारी रात के लिए छोड़ दें। गर्म या गुनगुने पानी में एक तौलिया डुबोएं और अपने तेल लगे बालों को इससे ढकें। एक मध्यम आकार के पात्र में दही लें और इसमें मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। अब इस पात्र को अलग रख दें और करीब एक घंटे प्रतीक्षा करें। अब बालों से तौलिया हटाएं तथा इसे भिगोई हुई मुल्तानी मिट्टी से धो लें। अब बालों को पानी से धो लें। इस विधि का पालन हफ्ते में कम से कम एक बार करने का प्रयास अवश्य करें। इससे आपके दोमुंहे बालों में 3 से 4 हफ़्तों में काफी कमी आएगी।

तैलीय बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का पैक (Multani mitti pack for oily hair)

इस पैक से आपको स्वस्थ तथा खूबसूरत बालों की प्राप्ति होती है। 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 चम्मच रीठा पाउडर तथा पानी से भरा एक छोटा पात्र लें। एक पात्र में मुल्तानी मिट्टी लें और इसे लगातार 3 घंटों तक भिगोकर रखें। इसमें रीठा पाउडर मिलाएं तथा और 40 मिनट तक इसे छोड़ दें। इसके बाद बालों को इस पैक की मदद से धो दें। इससे आपके सिर की त्वचा काफी स्वस्थ रहेगी।

 

डैंड्रफ पर नियंत्रण के लिए मुल्तानी मिट्टी पैक्स (Multani mitti hair packs for dandruff control)

4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर और पानी लें। एक पात्र में मुल्तानी मिट्टी तथा संतरे के छिलकों को मिश्रित करें तथा एक गाढ़ा पेस्ट (paste) बनाने के लिए इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाएं। इस पेस्ट को अपने बालों तथा सिर की त्वचा पर लगाएं और कुछ देर बाद पानी से धो लें। डैंड्रफ मुक्त बाल पाने के लिए इस विधि का प्रयोग हफ्ते में दो बार करें।

 

मुल्तानी मिट्टी और दूध का मास्क (Multani mitti and milk mask)

यह एक काफी प्रभावी मास्क है जिसे बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी को दूध या पानी के साथ मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं। इसके बाद बालों तथा सिर में जैतून के तेल से मालिश करें और इसके बाद मुल्तानी मिट्टी के पेस्ट काMultani-mitti-for-hair प्रयोग करें। इसे अच्छे से सूखने दें तथा इसके बाद पानी से धो लें।.

Leave a Reply