Home Hair Care Topic बेजान बालों को रेशमी और मुलायम बनाने के लिए घरेलू |...

 

बेजान बालों को रेशमी और मुलायम बनाने के लिए घरेलू नुस्‍खे ( How to make smooth hair)
DRY HAIR
शैंपू करने के बाद बालों में बीयर को कंडीशनर की तरह लगायें।
मसूर की दाल के पानी से बालों को धो लें, बाल रेशमी होंगे।
बेर और नीम की पत्तियों में नींबू का रस मिलाकर बालों में लगायें।
गुड़हल की पत्तियां प्राकृतिक हेयर कंडीशनर का काम करती हैं।
More

काले, घने, रेशमी और मुलायम बाल पाने की इच्‍छा सबकी होती है और ये किसी की भी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन प्रदूषण और खान-पान के कारण असमय बाल रूखे हो जाते हैं। बालों को सही पोषण न मिलने से गंजेपन की समस्‍या बढ़ रही है।

Ways To Get Smooth And Wavy Hair
वर्तमान में कई प्रकार के बाजारू उत्‍पादों के प्रयोग करने का असर बालों पर पड़ा है। सही शैंपू और कंडीशनर का चुनाव न कर पाने से बालों की समस्‍यायें बढ़ती हैं। बालों की साफ-सफाई न की जाये तो भी बाल झड़ने लगते हैं। आइए हम आपको रेशमी और मुलायम पाने के कुछ टिप्‍स बता रहे हैं।

रेशमी बालों के लिए टिप्‍स

दो ग्लास पानी में एक चम्मच चाय की पत्ती डालकर आधा होने तक उबालें। फिर इसमें एक नीबू का रस डालें। इस मिश्रण से बालों को धोने से उनमें चमक आ जाती है।
शैंपू करने के बाद बालों में बीयर को कंडिशनर की तरह लगाएं। यह आपके बालों को मुलायम तो बनाता ही है, साथ ही चमक भी बढ़ाता है।
मसूर की दाल धोने के बाद उसके बचे हुए पानी से शैंपू के बाद बाल धोएं। फिर देखिए बाल रेशम जैसे हो जाएंगे।
अगर आपके बाल रूखे हो रहे हैं तो दो चम्मच शहद और दो चम्मच रम को शैंपू करने के बाद पानी में डालकर बाल धो लें। आपके बाल रेशम से मुलायम हो जाएंगे।
बेर की पत्तियों व नीम की पत्तियों को बारीक पीसकर उसमें नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाकर दो घंटे बाद धो लें, बाल रेशमी और चमकदार होंगे।
बड़ के दूध में एक नींबू का रस मिलाकर सिर में आधे घंटे तक लगा रहने दें। उसके बाद सिर को गुनगुने पानी से धो लें। बालों का गिरना बंद होगा ही साथ ही बालों की खोई चमक वापिस आयेगी।
गुड़हल की पत्तियां प्राकृतिक हेयर कंडीशनर का काम करती हैं। इसका प्रयोग करने से बाल समय से पहले सफेद नहीं होते और बालों का झड़ना भी बंद होता है।
दो चम्मच ग्लीसरीन, 100 ग्राम दही, दो चम्मच सिरका, दो चम्मच नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आधा घंटे तक बालों में लगाएं फि‍र पानी से बालों को साफ करें। बाल चमकने लगेंगे।
बालों में कुछ देर के लिए खट्टी दही लगाएं फिर गुनगुने पानी से बाल धो डालें। बाल एकदम मुलायम हो जाएंगे।

 .

Leave a Reply