Home face Homemade face packs for sensitive skin

faceailHomemade face packs for sensitive skin

संवेदनशील त्वचा ऐसी त्वचा को कहते हैं, जो अत्याधिक ठन्डे या गर्म मौसम के संपर्क में आने पर दागदार, खुजली तथा जलन से युक्त हो जाती है। इस जलन का कारण सौंदर्य उत्पादों में ऐसे केमिकल्स (chemicals) या दवाइयों का मौजूद होना है, जो आपकी त्वचा सहन नहीं कर पाती। एक संवेदनशील त्वचा तैलीय, सूखी या सामान्य हो सकती है। संवेदनशील त्वचा काफी नाज़ुक होती है तथा इसे अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। ऐसी त्वचा को सुकून देने के लिए प्राकृतिक घरेलू पैक्स (packs) और मास्क्स (masks) का ही प्रयोग करें।

 

संवेदनशील त्वचा के घरेलू फेस पैक्स (Homemade face packs for sensitive skin)

शहद और गाजर का फेस पैक (Honey and carrot face pack)

सामग्री (Ingredients)

  • एक या दो चम्मच शहद
  • दो पके हुए गाजर

बनाने की विधि (How to make?)

2 गाजरों को कुछ मिनटों तक पकाएं तथा अपनी उँगलियों या चम्मच से इसका पेस्ट (paste) बनाएं। अब इसमें एक या दो चम्मच शहद डालें तथा इसे अच्छे से मिलाएं। इस फेस मास्क (face mask) को अपने चेहरे पर लगाने से पहले इसे सादे पानी से धो लें। अब फेस पैक लगाएं तथा इसे 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर रहने दें। अब चेहरे को सादे पानी से धो लें और एक नरम कपड़े से पोंछ लें।

शहद के मॉइस्चराइसिंग (moisturising) कारक त्वचा को नमी प्रदान करते हैं और इसे नरम और सुन्दर बनाते हैं। गाजर में कई तरह के विटामिन्स (vitamins) और पोषक तत्व होते हैं जो कि संवेदनशील त्वचा पर काफी अच्छे से काम करते हैं।

 

(Homemade face packs for sensitive skin

यह फेस मास्क उन लोगों के लिए काफी अच्छा है, जिनकी त्वचा सूखी और संवेदनशील है। अच्छे परिणामों के लिए सोने जाने से पहले इस पैक का प्रयोग करें। अंडा त्वचा में कसावट पैदा करता है, जिससे त्वचा झुर्रियों (wrinkles) तथा महीन रेखाओं (fine lines) से बची रहती है। अंडा त्वचा को पोषण देने और इसे मुलायम बनाने की खूबियों की वजह से भी जाना जाता है। बादाम विटामिन्स (vitamins) तथा मिनरल्स (minerals) का काफी बड़ा स्त्रोत है। बादाम के प्रयोग से त्वचा में निखार आता है और यह चेहरे की सेहत के लिए भी काफी उपयोगी है।

केले और अंडे के सफ़ेद भाग का मास्क (Banana and egg white face mask)

सामग्री (Ingredients)

  • एक अंडे का सफ़ेद भाग
  • आधा केला
  • 1 चम्मच दही

बनाने की विधि (How to make)

एक पात्र में आधा केला लें तथा इसे मैश (mash) करके एक महीन पेस्ट बनाएं। ध्यान रखें कि इस पेस्ट में कोई गांठ नहीं पड़नी चाहिए। अब इसमें एक अंडे का सफ़ेद भाग तथा 1 चम्मच दही मिलाएं और एक चम्मच की मदद से इन्हें अच्छे से मिश्रित करके एक पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं तथा इसे सूखने दें। एक बार इसके सूख जाने पर इसे हलके गर्म पानी (lukewarm water) से धो लें और दमकती हुई त्वचा पाएं।

 

दही हलकी होती है और इसमें त्वचा को सुकून तथा नमी देने की खूबियां मौजूद होती हैं। दही का प्रयोग एक्ने (acne), दाग धब्बे और रैशेस(rashes) को दूर करने के लिए किया जाता है। केला त्वचा को नमी प्रदान करता है और इसे संदर तथा स्वस्थ बनाता है। यह फेस पैक त्वचा को नरम और मुलायम बनाता है, इसमें जान डालता है और एक नयी चमक पैदा करता है। अतः हफ्ते में एक बार इस पैक का प्रयोग अवश्य करें।

खीरे और नींबू के रस का फेस पैक (Cucumber and lime juice face mask for sensitive skin)

खीरा त्वचा का रंग गोरा करता है जिससे सनबर्न (sunburn) की समस्या दूर होती है। नीचे बताया जा रहा फेस पैक तैलीय त्वचा पर काफी कारगर होता है।

सामग्री (Ingredients)

  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • 1 चम्मच हल्दी
  • 1 चम्मच खीरे का रस
  • 1 चम्मच ग्लिसरीन (glycerine) – सूखी त्वचा के लिए

बनाने की विधि (How to make)

सारे पदार्थों को मिलाएं तथा अपने चेहरे पर लगाएं। आप इसे आँखों के नीचे और आसपास भी लगा सकते हैं। इसे लगाने के लिए कॉटन बॉल्स (cotton balls)  प्रयोग करें। अच्छे परिणामों के लिए इस मास्क का प्रयोग रोज़ाना करें। यह तैलीय और सूखी त्वचा के लिए काफी उत्तम है।

 

.

Leave a Reply