Home aloe veera Homemade aloe vera face packs for dry, oily, glowing skin

एलोवेरा एक बेहतरीन प्राकृतिक उत्पाद है जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ, ताज़ा तथा दमकती हुई रखता है। एलोवेरा के लाभ, एलोवेरा में मौजूद जेल (gel) जैसा पदार्थ तब बहुत काम आता है जब आप बिना झुर्रियों, धब्बों तथा महीन रेखाओं वाली त्वचा पाना चाहती हैं। आपने यह ध्यान दिया होगा कि कई सौंदर्य उत्पादों में एलोवेरा एक मुख्य उत्पाद होता है। चाहे आपकी त्वचा रूखी, तैलीय या मिश्रित हो, एलोवेरा के घरेलू फेस पैक आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे। नीचे ऐसे ही कुछ पैक्स के बारे में बताया गया है।

 

एलोवेरा के फायदे – रूखी त्वचा/ड्राइ स्किन (Dry skin)

रूखी त्वचा का इलाज के लिए एलोवेरा एक बेहतरीन मॉइस्चराइज़र (moisturizer) है तथा आपकी त्वचा को ताज़ा और ऊर्जावान बनाए रखता है। यह फेस पैक रूखी और उम्रदराज त्वचा को काफी नमी प्रदान करता है एवं इसे नरम और मुलायम बनाता है।

रूखी त्वचा के उपाय, एक चम्मच एलोवेरा तथा एक चम्मच कॉटेज चीज़ (cottage cheese) को आपस में मिलाएं तथा इसमें खीरे के कुछ टुकड़े, बिना बीज वाले खजूर तथा थोड़ा सा नींबू का रस मिश्रित करें। इन सबको अच्छे से मिलाएं और इस पेस्ट (paste)को अपने चेहरे तथा गले पर लगाएं। इसे आधे घंटे तक इसी तरह छोड़ दें तथा चेहरे को पहले ठन्डे और फिर गुनगुने पानी से धोएं। इसके बाद फिर से चेहरे को ठन्डे पानी से धोएं। यह रूखी त्वचा के लिए काफी प्रभावी सिद्ध होता है तथा इसे नमीयुक्त और तरोताज़ा बनाकर रखता है।

एलोवेरा का उपयोग – संवेदनशील त्वचा/सेन्सिटिव स्किन (Sensitive skin)

खीरे के रस को निकालें तथा इसे एलोवेरा जेल और दही के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट में गुलाब के तेल की कुछ बूँदें डालें। आप इसमें गुलाब के तेल की जगह कोई भी अन्य एसेंशियल ऑइल (essential oil) डाल सकती हैं। इस मिश्रण का प्रयोग अपने चेहरे पर करें तथा इसे करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब अपना चेहरा ठन्डे पानी से धो लें। यह आपके चेहरे तथा रोमछिद्रों (pores) पर जमा गन्दगी, तेल और अन्य अशुद्धियों को साफ़ करता है तथा आपका चेहरा साफ़ एवं तरोताज़ा बनाता है।

 

एलोवेरा का उपयोग – रंजकता के दाग (Pigmentation marks)

यह फेस पैक त्वचा के अनचाहे धब्बों तथा रंजकता के दाग हटाने के लिए काफी बेहतरीन है। इसमें उम्र के दाग, मुहांसों के दाग, जलने के तथा अन्य घाव के निशान शामिल हैं। एलोवेरा जेल तथा गुलाबजल लें और इन्हें अच्छे से मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं तथा करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे अपने चेहरे की 2 से 3 मिनट तक मालिश करें। अब चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

एलोवेरा के औषधीय गुण- त्वचा का स्क्रब/फेस स्क्रब (Face scrub)

एलोवेरा का स्क्रब मृत त्वचा को हटाता है तथा आपके चेहरे को मुलायम और चमकदार बनाता है। खीरे के टुकड़ों को एलोवेरा जेल के साथ लेकर अच्छे से मिश्रित करें और एक पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट में जई का आटा (oatmeal) मिलाएं तथा इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे अपने चेहरे की गोलाकार मुद्रा में मालिश करें। इस स्क्रब को चेहरे पर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा ताज़ा और ऊर्जावान दिखेगी।

 

एलोवेरा के फायदे – टैन हटाए (Remove Tan)

एलोवेरा अनचाहा टैन हटाने का काफी अच्छा स्त्रोत है। यह उन लोगों के लिए काफी प्रभावी साबित हो सकता है जो गर्म प्रदेशों में रहते हैं, जहां त्वचा की टैनिंग (tanning) होना लाज़मी है। नींबू के रस और एलोवेरा जेल को मिश्रित करें तथा इसे प्रभावित भागों पर लगाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर करीब 10 से 15 मिनट तक रहने दें और फिर धो लें। आप रुई की मदद से भी इस पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर कर सकती हैं।

एलोवेरा के औषधीय गुण – तैलीय त्वचा/ आयिली स्किन (Oily skin)

एलोवेरा का फेस मास्क तैलीय त्वचा पर नियंत्रण करने में काफी कारगर साबित होता है और तैलीय चेहरा पर धब्बों और एक्ने (acne) के दागों की रोकथाम में भी सहायता करता है। तैलीय त्वचा के उपाय, एलोवेरा के पत्तों को पानी में उबालें और इन्हें पीसकर एक पेस्ट बनाएं। इसे शहद के साथ मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। तैलीय त्वचा से मुक्ति के लिए इसे करीब 20 मिनट तक इसी तरह छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें। आप अपने रोमछिद्रों में कसावट का अनुभव करेंगी तथा आपके चेहरे पर तेल की मात्रा भी काफी कम हो जाएगी।.

Leave a Reply