Home LIPS Home remedies for men dark lips

HLIPS – पुरुषों के काले होंठ को गुलाबी करने के लिए प्राकृतिक उपचार – डार्क लिप छुटकारा पाएँ घरेलू उपाय से

मर्दों में काले होंठों की समस्या ज़्यादा देखी जाती है, पर उनके पास इसके कारण भी ज़्यादा होते हैं। इसके पीछे सिगरेट का हाथ होता है, जो ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती है, बल्कि आपके होंठों को काला भी करती है। होंठों का प्राकृतिक रंग खराब करने के पीछे सबसे बड़ा हाथ निकोटिन का होता है। धूम्रपान से खून की नसें कड़ी हो जाती हैं और इससे रक्त संचार धीमा हो जाता है, जिसके फलस्वरूप होंठों और चेहरे का रंग उड़ने लगता है। कई बार होंठों के ऊपर की मृत त्वचा भी डार्क लिप का कारण होती है।

काले होंठ ठीक करने के घरेलू नुस्खे (Home remedies to treat men dark lips)

शहद (Honey)

अगर आप अपने रंगहीन और रूखे होंठों की देखभाल करना चाहते हैं, तो शहद का प्रयोग करें। यह बेहतरीन उत्पाद होंठों के खोये रंग को वापस ले आने में पूरी तरह सक्षम है। अपनी उँगलियों से थोड़ा शहद लें और अपने होंठों पर लगाएं। इसे रातभर के लिए छोड़ दें और अगली सुबह होंठों को साफ़ कर लें। इस विधि का प्रयोग निरंतर करने से आपके होंठ नरम होंगे तथा आपके होंठों का रंग भी निखरेगा।

बीटरूट का रस (Beetroot juice)

होंठों के रंग को प्राकृतिक रूप से बदलने के लिए बीटरूट का रस काफी फायदेमंद होता है। थोड़े से बीटरूट का रस निकालें और होंठों के काले रंग को हटाने के लिए इसे अच्छे से लगाएं। बीत का छोटा सा टुकड़ा रगड़ने पर भी होंठ लाल होते हैं।

नींबू (Lemon)

काले होंठों पर नींबू और नमक को स्क्रब करने पर इसका रंग हल्का होता है। नींबू का एक टुकड़ा लें और इसे नमक में डालें। इस टुकड़े को कुछ सेकण्ड्स तक होंठों पर स्क्रब करें। इससे होंठों की मृत त्वचा हटाने में मदद मिलती है और होंठों का रंग बदला जा सकता है। इस विधि के प्रयोग के पहले यह जांच लें कि आपके होंठों पर कटने छिलने के दाग न हों, अन्यथा इसके प्रयोग के बाद उस जगह पर जलन हो सकती है।

 

बेरी बाम (Berry balm)

होंठों का कालापन घटाने के लिए यह एक और घरेलू नुस्खा है। एक स्ट्रॉबेरी लें और मैश करके इसका एक महीन पेस्ट बना लें। इसमें पर्याप्त मात्रा में पेट्रोलियम जेली डालें और इन दोनों को अच्छे से मिलाएं। इसे नाईट क्रीम की तरह रोज़ाना रात में अपने होंठों पर लगाएं तथा चमकदार होंठ पाएं।

अरंडी का तेल(Castor oil)

यह एक जाना माना तथ्य है कि तेल में होंठों को मॉइस्चराइस करने के गुण होते हैं, पर एसेंशियल ऑयल्स में और भी खूबियां होती हैं। निरंतर रूप से एसेंशियल ऑयल्स का प्रयोग करने से होंठों का काला रंग निखरता है। होंठों पर कास्टर आयल या अन्य किसी भी एसेंशियल आयल का प्रयोग करें और उन्हें नरम और गुलाबी बनाएं।

बर्फ के टुकड़े (Ice cubes)

होंठों की मृत कोशिकाओं को नरम करने तथा उन्हें हटाने के लिए बर्फ के टुकड़ों का प्रयोग सबसे अच्छा होता है। बर्फ का एक टुकड़ा लें और इसे कुछ सेकण्ड्स तक अपने होंठों पर रगड़ें। इसका प्रयोग रोज़ाना कम से कम एक बार करें और फर्क महसूस करें।

बादाम का तेल (Almond oil)

होंठों पर रोज़ाना दो से तीन बार बादाम का तेल लगाएं। इससे वे अच्छे से मॉइस्चराइस होंगे तथा आपके होंठों में मौजूद कालापन भी कम हो जाएगा।

रास्पबेरीज़ (Raspberries)

होंठों के रंग को प्राकृतिक रूप से बदलने के लिए आप रास्पबेरी का भी प्रयोग कर सकते हैं। एक या दो रास्पबेरीज़ लें और इन्हें पीसकर इनका एक पेस्ट बनाएं। अब इसमें एक चम्मच एलो वेरा का रस डालें और अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को कांच के एक बोतल में जमा करें और जब भी आपका मन करे तो इसका प्रयोग करें। आप एलो वेरा के रस की जगह इस मिश्रण में शहद का प्रयोग भी आराम से कर सकते हैं।

गुलाब (Rose)

गुलाब में तीन ऐसे गुण होते हैं जो इसे अन्य फूलों से अलग बनाती है – ठंडक देने का गुण, नमी प्रदान करने का गुण तथा सुकून देने का गुण। जब आप इसका प्रयोग करते हैं तो इससे आपके होंठ बिलकु=ल गुलाब की तरह लाल हो जाते हैं।

 

सामग्री (Ingredients)

  • गुलाबजल
  • शहद

विधि (Method)

शहद की कुछ बूँदें लें तथा इन्हें गुलाबजल की एक बूँद के साथ मिश्रित करें। इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाएं। कुछ दिनों के प्रयोग के बाद ही आपको अच्छे परिणाम दिखने लगेंगे।

जैतून का तेल (Olive oil)

जैतून के तेल में आपके होंठों को नमी देने तथा पोषण प्रदान करने के लिए कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं, जिनकी मदद से इसके प्रयोग के बाद आप अपने होंठों को सुन्दर तथा आकर्षक बना सकते हैं। इसके अलावा ये काफी नरम और खूबसूरत भी दिखने लगते हैं।

सामग्री (Ingredients)

  • 1 1 /2 चम्मच चीनी
  • जैतून के तेल की कुछ बूँदें

विधि (Method)

जैतून के तेल की कुछ बूंदों तथा 1 1 /2 चम्मच चीनी को आपस में मिश्रित करें। अब इस मिश्रण को धीरे धीरे अपने होंठों पर स्क्रब (scrub) करें। इस घरेलू विधि का हफ्ते में एक बार प्रयोग करने से आपके होंठों को एक से दो महीने में उनका प्राकृतिक रंग वापस प्राप्त हो जाएगा।

अनार (Pomegranate)

अनार डार्क लिप को ठीक करने का सबसे प्रभावी उपाय माना जाता है। यह सूखे होंठों को नमी प्रदान करके उन्हें पोषण देता है तथा उनका प्राकृतिक रंग भी बरकरार रखता है।

सामग्री (Ingredients)

  • थोड़ी सी दूध की मलाई
  • थोड़ा सा गुलाबजल
  • अनार के 1 चम्मच पिसे हुए दाने

विधि (Method)

थोड़ा सा गुलाबजल, थोड़ी सी मलाई और अनार के एक चम्मच पिसे हुए दाने को आपस में अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाकर उन्हें धीरे धीरे स्क्रब (scrub) करें। इस विधि का प्रयोग हर रोज़ एक बार अवश्य करें।

खीरे का रस (Cucumber juice)

खीरे में त्वचा को गोरा करने के गुण होते हैं, अतः यह आपके काले होंठों को भी उजला करने की क्षमता रखता है। सिर्फ खीरे के रस को अपने होंठों पर धीरे धीरे लगाएं। इस घरेलू विधि का प्रयोग हर दिन पांच मिनट तक करें।

जायफल और हल्दी (Nutmeg and turmeric)

जायफल में एंटी ऑक्सीडेंट्स (antioxidants) होते हैं जो होंठों को उजला करते हैं, जबकि हल्दी से आपके जले हुए और क्षतिग्रस्त होंठ काफी प्रभावी रूप से ठीक होते हैं।

सामग्री (Ingredients)

  • 50 ग्राम सूखे हल्दी की जड़
  • 50 ग्राम जायफल
  • शुद्ध घी या गाय से प्राप्त घी
  • 1 लीटर दूध

विधि (Method)

एक पात्र में थोड़ा सा दूध गर्म करें तथा इसके मुंह को एक साफ़ कपड़े से बाँध लें। अब जायफल को कुछ टुकड़ों में तोड़ें। इन टुकड़ों को इस ढके हुए कपड़े के ऊपर रखें। दूध के उबाल के स्तर तक पहुँच जाने पर आंच को धीमा कर दें। इसे धीमी आंच पर 10 से 15 मिनट तक उबालें। इस समय दूध से निकलती हुई भाप जायफल में मिश्रित होती रहती है। अब जायफल के टुकड़ों को हटा दें और इन्हें सूखने दें। इसके बाद हल्दी की जड़ों तथा जायफल के टुकड़ों को पीसकर इसका पाउडर बना लें। इन दोनों को अच्छे से मिश्रित करें। एक पेस्ट (paste) बनाने के लिए इस मिश्रण में घी डालें तथा प्रभावित भागों पर लगाएं। इस घरेलू विधि का प्रयोग तब तक करें जब तक कि आपको इसका असर ना दिखने लगे।

मुल्तानी मिट्टी (Fuller’s Earth)

मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा को साफ़ करके इसे गोरा बनाती है। यह आपकी त्वचा में मौजूद मृत कोशिकाओं को बाहर निकालकर चेहरे के रोमछिद्र (pores) खोलने का कार्य भी करती है।

सामग्री (Ingredients)

  • थोड़ा सा शहद
  • मुल्तानी मिट्टी

विधि (Method)

शहद और मुल्तानी मिट्टी का मिश्रण करके एक पेस्ट (paste) बनाएं। इसे प्रभावित भागों पर लगाएं तथा 1 से 2 मिनट तक धीरे धीरे मसाज (massage) करें। इसे 5 से 10 मिनट तक सूखने दें और थोड़े से पानी की मदद से इसे धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार या तब तक दोहराएं जब तक आपको परिणाम दिखने शुरू ना हो जाएं।

बेकिंग सोडा और पानी (Baking soda and water)

पानी में थोड़ी सी मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाएं। इस पेस्ट को अपने होंठों पर धीरे धीरे गोलाकार मुद्रा में लगाएं। अंत में अपने होंठों पर थोड़ा सा जैतून या सरसों का तेल लगाएं। बेकिंग सोडा एक बार फिर से आपके होंठों को उजला बना देगा। इसके अलावा इसके एक प्राकृतिक रगड़ने की वस्तु (abrasive) होने के कारण यह आपके होंठों को फिर से नरम बना देगा।.

Leave a Reply