Home plum आलूबुखारा खाने से होने वाले 10 हेल्दी फायदे|Helth benefits of plum

आलूबुखारा खाने से होने वाले 10 हेल्दी फायदे|| benefits of plum

 

benefits of plum

क्या आपको पता है कि यूरोपियन ड्राइड प्लम्स को भी प्रूंस यानि आलूबुखारा के नाम से जाना जाता है। यह थोड़ा सख्त दिखता है, लेकिन खाने में बहुत टेस्टी होता है। आलूबुखारा कई पोषक तत्वों और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसमेंं विटामिन भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। विशेषकर विटामिन ए इसके अलावा इसमें पोटैशियम भी काफी मात्रा में होता है। इसमेंं एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

यह ताजा तो खाया ही जाता है, साथ ही सुखाकर भी उपयोग में लाया जाता है। एक मध्यम आकार के आलू बुखारा में लगभग 1.3 M.g. पोटैशियम पाया जाता है। इसमेंं पर्याप्त मात्रा में आयरन भी होता है। इस कारण इसके नियमित सेवन से खून की कमी को दूर किया जा सकता है। साथ ही, इसे खाने से हाई ब्लडप्रेशर होने की संभावना भी कम हो जाती है।

  1. त्वचा को बनाएं स्वस्थ और ग्लोइंग
  2. आलू बुखारा में एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी के कारण इसके नियमित सेवन से स्किन ग्लौ करने लगती है। इसे खाने से याददाश्त भी बेहतर होती है।
  3. रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी करता है
  4. आलू बुखारा में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। जिन लोगों को सर्दी और जुकाम की समस्या ज्यादा रहती है, उन्हें आलू बुखारा का नियमित सेवन करना चाहिए।
  5. मोटापा कम हो जाता है
  6. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें आलू बुखारा खाना चाहिए। इसको खाने से बार-बार भूख भी नहीं लगती है और वजन नियंत्रित रहता है।
  7. डायबिटीज को नियंत्रित करता है
  8. आलू बुखारा शरीर के शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है। यही कारण है कि इसे डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा माना गया है।
  9. शरीर को मिलती है ऊर्जा
  10. आलू बुखारा के सेवन से शरीर की मिनरल अवशोषित करने की क्षमता बढ़ती है, इसलिए इसे खाने पर ताजगी और ऊर्जा का एहसास होता है।

.

Leave a Reply