Home (Health benefits of jasmine) Health benefits of jasmine

(Health benefits of jasmine)f jasmine)

स्मिन एक सफ़ेद रंग का सुगन्धित फूल है जो कुछ ही पलों में आपके मन को प्रफुल्लित कर देता है। इसकी खुशबू मनमोहक होती है और इसका प्रयोग कई तरह के परफ्यूम्स (perfumes) में भी किया जाता है। जैस्मिन अपनी खुशबू के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन इसके अन्य कई गुण भी हैं जिसके बारे में लोगों को पता नहीं है।

 

जैस्मिन के फूल में कई तरह के तेल होते हैं। इसमें एसेंशियल ऑयल्स तथा एथेरिक ऑइल (essential oils and etheric oil) की मात्रा होती है। चमेली के फूल,तेल के अलावा जैस्मिन में कुछ ख़ास तत्व जैसे बेन्ज़िलिक, जैस्मिन, इंडोल, बेन्ज़िलिक एसीटेट, बेन्ज़िलिक अल्कोहल तथा लाइनलकोहॉल (benzilic, jasmine, indole, benzilic acetate, benzilic alcohol and linalcohol) होते हैं, जिनमें कामोत्तेजना पैदा करने के गुण होते हैं।

जैस्मिन/चमेली के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of jasmine)

ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करे (Balances blood sugar levels)

जैस्मिन युक्त पानी या चाय का सेवन करने से मधुमेह (diabetes) का ख़तरा काफी कम हो जाता है। यह ब्लड शुगर तथा ग्लूकोस (blood sugar and glucose) के स्तर को नियंत्रित करती है, जिससे मधुमेह की समस्या गंभीर होने से बचती है।

आँतों को साफ़ करे (Cleans the intestine)

जैस्मिन की चाय का एक फायदा यह है कि यह आँतों के स्वास्थ्य में काफी सुधार करती है। यह पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे हाज़मे की समस्या, कब्ज़, सूजन आदि  को कम करने में आपकी सहायता करती है। यह आपके मल और मूत्र निकालने की क्रिया के माध्यम से हानिकारक तत्व दूर करती है। अतः अपने पेट को स्वस्थ और साफ़ रखने के लिए रोज़ाना एक कप चमेली की चाय का सेवन करें।

 

वज़न घटाने में सहायक (Good for weight loss)

चमेली के फूल, जो व्यक्ति वज़न घटाने की प्रक्रिया में हैं तथा किसी द्रव्य का सेवन करना चाहते हैं, तो आप आसानी से चमेली की चाय को अपनी डाइट (diet) में जोड़ सकते हैं। यह वसा को जलाती है तथा वज़न को कम करने में आपकी काफी मदद करती है। इसमें काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स (antioxidants) और EGCG नामक ख़ास कैफीन (caffeine) पाई जाती है जो वज़न घटाने में आपकी सहायता करती है।

तनाव दूर करे (Relieves stress)

जैस्मिन की चाय की मनमोहक सुगंध का हमारे दिमाग पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है। यह नसों को आराम देती है तथा हमें तनाव से दूर रखती है।

जैस्मिन/चमेली के सौंदर्य गुण (Beauty benefits of jasmine)

मसाज का तेल (Massage oil)

थोड़ा सा जैस्मिन का तेल लें और इसकी मदद से सारे शरीर पर अच्छे से मालिश करें। जैस्मिन के शांतिदायक गुण आपके शरीर पर काफी अच्छे से काम करते हैं। चमेली का तेल आप इसे अपनी रूखी और फटी एड़ियां मालिश करने के लिए भी प्रयोग में ला सकते हैं।

बॉडी बटर (Body butter)

बॉडी बटर बनाने के लिए एक चम्मच नारियल के तेल को एक चम्मच जैस्मिन के तेल के साथ अच्छे से मिश्रित करें। बॉडी बटर को त्वचा की कई समस्याओं का एक बेहतरीन उपाय माना जाता है। चमेली का तेल, यह फटी एड़ियों तथा झुर्रियों को ठीक करता है तथा आप इसका प्रयोग सनस्क्रीन या नाईट क्रीम (sunscreen or night cream) की तरह भी कर सकते हैं।

त्वचा की देखभाल (Skin care)

आप चमेली युक्त पानी को त्वचा की देखभाल के लिए बने किसी भी घरेलू नुस्खे के साथ मिश्रित कर सकते हैं। वैकल्पिक तौर पर आप इसे बेकिंग सोडा तथा स्क्रब (baking soda and scrub) के साथ भी मिला सकते हैं। इसके प्रयोग से आपकी त्वचा साफ और दमकती हुई हो जाएगी।

 

शैम्पू और कंडीशनर (Shampoo and conditioner)

बालों को धोने के लिए बेकिंग सोडा (baking soda) और जैस्मिन युक्त पानी की मदद से एक घरेलू शैम्पू बनाएं। अंतिम बार बालों को धोते समय जैस्मिन युक्त पानी अपने सिर पर डालें। इससे अबलों में खुशबू और नमी का संचार होगा। यह बिलकुल लीव इन कंडीशनर (leave in conditioner) के काम करने के तरीके जैसा है।.

Leave a Reply