Home apple Beauty benefits of eating Apples for skin care, hair care

Beauty benefits of eating Apples for skin care, hair care

सालों से सेब अपने फायदों की वजह से लोगों में काफी चर्चित है। स्वास्थ्य के साथ ही सेब आपकी सुंदरता को बढ़ाने में भी काफी कारगर साबित होता है। आप कच्चे सेब का सेवन करके खूबसूरत और दमकती त्वचा प्राप्त कर सकते हैं। सेब में कॉपर और विटामिन सी (copper and vitamin C) मौजूद होता है, जिसकी वजह से रोज़ाना एक सेब का सेवन करने से आपकी त्वचा जवान हो जाएगी। सेब के सेवन से आपके शरीर के लिए ज़रूरी पोषक पदार्थ बरक़रार रहेंगे। सेब में पोटैशियम (potassium) जैसा महत्वपूर्ण खनिज भी पाया जाता है। नीचे सेब के कुछ गुणों के बारे में बताया गया है।

 

सेब के सौंदर्य गुण (Beauty benefits of apples)

एंटी ऑक्सीडेंट्स (Antioxidants)

एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं। ये कोशिकाओं और टिश्यू (tissue) को किसी भी प्रकार की हानि से बचाते हैं एवं कैंसर (cancer), दिल की बीमारी तथा उच्च कोलेस्ट्रोल (cholesterol) से भी लड़ने में मददगार साबित होते हैं। सेब एंटी ऑक्सीडेंट्स का काफी प्रमुख स्त्रोत होता है। सिर्फ इस बात को सुनिश्चित करें कि सेब के छिलके को छुड़ाकर ना खाएं, क्योंकि यहीं सारे पोषक तत्व मौजूद रहते हैं।

BLT त्वचा (BLT skin)

शोधकर्ताओं ने यह पाया है कि सेब का सेवन करने से त्वचा प्रभावी रूप से चमकदार तथा उजली होती है तथा इसे काफी आराम भी मिलता है। सेब के स्वादिष्ट फल में कोलेजन (collagen) तथा इलास्टिक (elastic) का बेहतरीन मिश्रण होता है। ये वो तत्व हैं, जो आपकी त्वचा को जवान तथा बेदाग़ बनाकर रखते हैं। GS तथा RD सेब के फल का ज़्यादा से ज़्यादा सेवन करें, क्योंकि ये आपके चेहरे को गुलाबी और चमकदार बनाए रखेंगे।

स्वस्थ बाल (Restored hair)

सेब में मौजूद कई गुणों की वजह से आपके बाल मज़बूत और स्वस्थ रहते हैं। इसके लिए प्रोसायानाइडिन बी- 2 (procyanidin B-2) ज़िम्मेदार होता है, जो कि सेब में काफी मात्रा में मौजूद होता है। लम्बे और चमकदार बाल पाना हर किसी का सपना होता है और सेब आपका यह सपना पूरा करता है।

 

त्वचा पर सेब के सौंदर्य गुण (Beauty benefits of apples for skin)

त्वचा की वाटरप्रूफ दीवार (Skin’s waterproof barrier)

क्योंकि सेब में काफी मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है, अतः इससे त्वचा को कोलेजन का उत्पादन करने में काफी आसानी होगी। इससे आपकी त्वचा की परत पर हमेशा प्रोटीन की एक परत बनी रहेगी, जो त्वचा की वाटरप्रूफ दीवार की तरह काम करेगी। अगर आपका शरीर आवश्यकता से कम कोलेजन का उत्पादन करता है, तो इससे आपके शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाएगी। इससे पुराने घाव दोबारा खुल जाएंगे और यह प्रक्रिया काफी पीड़ादायक साबित होगी। जब आप एक बड़े सेब का सेवन करते हैं तो इसमें विटामिन की औसत मात्रा 10.3 मिलीग्राम की होती है। हर महिला के चेहरे की परत को चमकदार बनाए रखने के लिए रोज़ाना विटामिन सी के 14 % की दरकार होती है, जिसकी पूर्ति सेब का सेवन करके पूरी की जा सकती है।

त्वचा का विकास (Skin development)

अगर आप खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो त्वचा का विकास इसके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होता है। क्योंकि सेब में काफी मात्रा में विटामिन ए (Vitamin A) पाया जाता है, अतः यह त्वचा के विकास की प्रक्रिया में काफी मददगार साबित होता है। कुछ महिलाओं के चेहरे का प्रकार पूरी तरह विकसित नहीं होता, जिसे त्वचा के टिश्यू को पूरी तरह क्रियाशील बनाकर एक विकसित त्वचा का रूप दिया जा सकता है। सूरज के संपर्क में ज़्यादा आने पर कुछ लोगों के चेहरे पर UV किरणों का बुरा प्रभाव पड़ता है, जिससे त्वचा का कैंसर भी हो सकता है। पर अगर आप रोज़ाना सेब का सेवन करें तो त्वचा के कैंसर की संभावना काफी कम हो जाती है।

 

पर्याप्त मात्रा में मेलेनिन बरकरार रखना (Adequate melanin retention)

आपने कई बार देखा होगा कि गोरी त्वचा वाले लोग चेहरे की कई तरह की समस्याओं और कई बार त्वचा के कैंसर से भी ग्रस्त रहते हैं। इसका मुख्य कारण है आपके शरीर में मेलेनिन का उत्पादन पर्याप्त मात्रा में ना होना। अगर चेहरे पर मेलेनिन की कोई परत ही ना हो तो सारे जीवाणु हमारे शरीर और त्वचा की परतों पर आसानी से हमला कर सकते हैं। पर अगर आप सेब का नियमित सेवन करें तो आपकी त्वचा पर आसानी से मेलेनिन उत्पादित होगी और इसे बरक़रार रखना भी सहज होगा। यह सूरज की किरणों तथा इससे होने वाली कई बीमारियों से भी आपको बचाती है।

 

Leave a Reply