Home belly To reduces weight hv red chilly |

जल्द घटाना है वजन तो इन तरीकों से खाएं लाल मिर्च | To reduces weight hv red chilly |

male-female

वज़न कम करने के लिये शरीर का डिटॉक्सिफिकैशन ज़रूरी होता है और लाल मिर्च का सेवन इस काम में बेहद कारगर होता है। आप कई तरीकों से लाल मिर्च का सेवन कर सकते हैं।

1
वजन घटाने के लिये ऐसे खाएं लाल मिर्च

वज़न कम करने के लिये शरीर का डिटॉक्सिफिकैशन ज़रूरी होता है और लाल मिर्च का सेवन इस काम में बेहद कारगर होता है। लेकिन आप सोच रहे हैं कि तीखी लाल मिर्च को भला खाया कैसे जाए। तो हम आपको बता दें कि आप कई तरीकों से लाल मिर्च का सेवन कर सकते हैं, जैसे नींबू के रस के साथ मिलाकर इसे लेने पर यह शरीर के लिए प्राकृतिक डिटॉक्सिफिकैशन का काम करता है। लेकिन ध्यान रहे कि इसे संतुलित मात्रा में ही खाएं वरना इससे नुकसान हो सकता है। चलिये लाल मिर्च के सेवन के ऐसे ही कुछ और तरीकों के बारे में भी जानते हैं।

2
लेमन टी के साथ

दिन भर अधिक ऊर्जा पाने और चयापचय (मेटबॉलिज्म) को तेज़ करने के लिए सुबह को लाल मिर्च वाली लेमन टी पियें। शुरुआत में लाल मिर्च पाउडर का आधा चम्मच लेमन टी में मिलाएं। इसका स्वाद बेहतर बनाने के लिये थोड़ा अदरक भी मिला लें।

3
सब्जियों और बीन्स के साथ

सब्जियों के साथ लाल मिर्च का सेवन करना स्वाद से भरपूर होता है और आसान भी हो जाता है। सब्जियों और बीन्स का सलाद बनाएं और उसमें लाल मिर्च पाउडर मिलाकर खाएं। स्वाद को बढ़ाने के लिये इस बीन्स और सब्जियों वाले इस सलाद में नींबू का रस भी मिला लें। इसके अलावा आप लाल मिर्च को सूप बनाकर भी ले सकते हैं।

नमक के विकल्प के तौर पर

खआने की टेबल पर नमक की जगह लालमिर्च पाउडर के शेकर को रख दें। इस तरह आप खाना खाते समय थोड़ी ज्यादा लाल मिर्च का सेवन कर पाएंगे और आपका वज़न भी कम होने लगेगा।

5
लाल मिर्च के कैप्सूल

अगर आपको खाने के साथ लाल मिर्च खआना पसंद नहीं है तो आप इसके कैप्सूल भी ले सकते हैं। इस तरह आपकी स्वाद ग्रथियों को बिना कष्ट हुए आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है। लेकिन डाइट में लाल मिर्च को शामिल करने के साथ हेल्दी डाइट लेना भी सुनिश्चित करें और नियमित एक्सरसाइज भी करें।.

Leave a Reply